You are here:

किशनगढ़ एयरपोर्ट का हुआ उद्घाटन, राजस्थान के 7 शहर अब हवाई सेवा से जुड़े

E-mail Print PDF

अजमेर/जयपुर. केंद्रीय सिविल एविएशन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को किशनगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। केंद्रीय सिविल एविएशन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को किशनगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। 23 अक्टूबर से यहां से दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू होगी। राजे ने कहा कि प्रदेश में जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, जैसलमेर, उदयपुर के बाद अब किशनगढ़ सातवां शहर बन गया है जो हवाई सेवाओं से जुड़ चुका है। 150 यात्रियों की क्षमता वाले इस एयरपोर्ट पर चैक इन के लिए छह काउंटर...
150 यात्रियों की क्षमता वाले इस एयरपोर्ट पर चैक इन के लिए छह काउंटर होंगे। 23 अक्टूबर से यहां से दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू होगी। हवाई पट्टी फिलहाल छह हजार फीट की है जिसमें मिड साइज जेट विमान उतारे जा सकते हैं। राजे ने कहा कि किशनगढ़ एयपोर्ट का उद्घाटन करने से प्रदेश का 57 साल का इंतजार खत्म हुआ है।
अलवर के लिए भी हो सकती है एयरपोर्ट की घोषणा
- अलवर संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनावों को देखते हुए सरकार यहां भी नए एयरपोर्ट का ऐलान कर सकती है। सिविल एविएशन विभाग पहले ही कोटकासिम में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए एनओसी दे चुका है इसके बाद राज्य सरकार भी यहां एयरपोर्ट खोलने का प्रस्ताव दे चुकी है।
- जल्द ही सिरोही, नागौर, रणथंभौर, गंगानगर व भीलवाड़ा को भी सरकार इंट्रास्टेट कनेक्टिविटी देने की तैयारी में है। यानी आने वाले समय में प्रदेश के लगभग 12 शहर हवाई सेवाओं से सीधे जुड़ेंगे।
जानकारों का कहना है कि राजस्थान ही एक मात्र राज्य है जिसके छह शहर हवाई सेवाओं से जुड़े हैं। एमपी, यूपी, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक समेत दूसरे राज्यों में 3 से 4 शहर ही हवाई सेवाओं से जुड़े हैं।
छह देश और 11 राज्यों तक सीधी पहुंच
- नॉन शेड्यूल फ्लाइट्स में राजस्थान अहमदाबाद, दिल्ली से जुड़ चुका है। एविएशन इंडस्ट्रीज से जुड़े सुप्रीम एयरलाइंस के सीईओ अमित अग्रवाल का कहना है कि इंट्रास्टेट सर्विसेज में मध्यप्रदेश के शहरों व आगरा को भी राजस्थान से जल्द जोड़ा जाएगा। शेड्यूल फ्लाइट्स में जयपुर देश के लगभग सभी बड़े शहरों से जुड़ा है। इसमें जयपुर से शरजहां, अबूधाबी व दुबई आिद के लिए सीधी उड़ाने हैं।
40 लाख लोग हर साल कर रहे हैं हवाई सफर
प्रदेश में हवाई सफर करने वालों की तादाद सालाना करीब 50 लाख हो चुकी है। इसमें जयपुर एयरपोर्ट से करीब 35 लाख, उदयपुर से से 11 लाख व जोधपुर एयरपोर्ट से करीब 4 लाख यात्री हर साल हवाई सफर कर रहे हैं। हवाई यात्रियों की संख्या भी हर साल करीब साढ़े 17 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रही है।

 

aaj ki khaber

Epaper

राष्ट्रीय संस्करण

हरियाणा प्लस

सिरसा संस्करण

 


YOU ARE VISITOR NO.1824020

Site Designed by Manmohit Grover