Thursday, December 3
समाचार

भाविक चावला ने वल्र्ड रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

सिरसा 25 अगस्त : राजकीय नेशनल महाविद्यालय सिरसा की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में आज सिरसा के भाविक चावला ने परिएडिक टेबल के सभी तत्वों को सही ढंग से व्यवस्थित करने की विश्व प्रतियोगिता में अपना प्रयास करके वल्र्ड रिकॉर्ड को धाराशाही कर दिया। भाविक चावला ने यह कार्य 2 मिनट और 38 सेकेंड व 80 सेंटी सेकंड में किया जबकि पहला विश्व रिकॉर्ड 2 मिनट 49 सेकंड का है। सिरसा के बी आर ग्लोबल स्कूल के विद्यार्थी भाविक चावला ने पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी टैलेंट का प्रदर्शन किया हुआ है।

इस से पूर्व दिल्ली की एक प्राध्यापिका प्रो मीनाक्षी अग्रवाल ने इस कार्य को 2. 49 सेकंड में किया था। इस कार्यक्रम में निर्णायक राजकीय कन्या महाविद्यालय सिरसा के प्राचार्य डॉ राजेश मेहता व राजकीय महाविद्यालय रानिया के प्राचार्य डॉ संदीप गोयल ने की जबकि टाइमकीपिंग के लिए खेलकूद विभाग के अध्यक्ष डॉ बलदेव सिंह व एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ फिजिकल एजुकेशन गुरु श्री हरि सिंह महाविद्यालय जीवन नगर के डॉ विकास मेहता ने किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर रामकुमार जांगड़ा ने भाविक चावला के इस प्रयास को एक शहर ही नहीं पूरे भारत का गौरव बताया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ रविंद्र पुरी भाविक के पिता पुनीत चावला व माता प्रिया चावला को बधाई देते हुए कहा कि यह अपने आप में एक बड़ी बात है कि एक 8 वर्षीय विद्यार्थी ने एक ऐसे विश्व रिकार्ड को तोड़ा है जो ज्यादातर ज्यादा उम्र के लोग बनाते हैं। उन्होंने बच्चे के ट्विटर राकेश फुटेला को भी साधुवाद और बधाई दी क्योंकि राकेश फुटेला के प्रयासों के द्वारा ही भाविक चावला अपने आप को इस काबिल बनाया।

उन्होंने बताया कि इस इस कार्यक्रम को 4 कैमरों के द्वारा शूट किया गया और अब यह सारी रिकॉर्डिंग गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए जाएगी और वहां पर यदि यह सही पाई जाती है तो विश्व रिकॉर्ड में इस बच्चे के नाम आ जाएगा। इस अवसर पर बी आर ग्लोबल स्कूल के भीष्म मेहता , प्रसिद्ध समाजसेवी गुरजीत मान शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति व महाविद्यालय का स्टाफ भी उपस्थित था।

भाव भाविक चावला के पिता पुनीत चावला ने कार्यक्रम के अंत सभी का धन्यवाद किया और कहा कि यदि इस विद्यार्थी की प्रेओगिक टेबल के सभी एलिमेंट को सही ढंग से व्यवस्थित करने का यह प्रयास सही पाया जाता है तो यह संसार का यह कार्य करने का सबसे कम उम्र का बच्चा बन जाएगा।

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *