Sunday, September 20
राष्ट्रीय

गुजरात से आईएसआई का एजेंट गिरफ्तार, पाक को गुप्त जानकारी भेजने वालों का था खजांची

कच्छ।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने रविवार को गुजरात में एक व्यक्ति को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट के रूप में काम करने के आरोप में गिरफ्तार किया। उत्तर प्रदेश में रिपोर्ट किए गए रक्षा/आईएसआई मामले के संबंध में रजाकभाई कुंभार को पश्चिम कच्छ क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती नगर थाने में इसी साल 19 जनवरी को एक केस दर्ज कराया गया था। यह केस चंदौली से पकड़े गए आईएसआई एजेंट मोहम्मद राशिद के खिलाफ था। एनआईए ने इस साल अप्रैल में फिर से मामला दर्ज किया। जांच के दौरान इस बात के सबूत मिले कि राशिद के भी आईएसआई के साथ संपर्क थे।

जांच में सामने आया था कि वह दो बार पाकिस्तान का दौरा कर चुका था। एनआईए के अनुसार, राशिद ने भारत में कुछ संवेदनशील और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की तस्वीरों को पाकिस्तान भेजा था और पाकिस्तान में आईएसआई के संचालकों के साथ सशस्त्र बलों की आवाजाही के बारे में भी जानकारी साझा की थी।

एनआईए को जानकारी मिली थी कि कच्छ में कुंभार नाम का एक व्यक्ति आईएसआई के एजेंटों के लिए खजांची के रूप में काम करता है। इसके बाद एजेंसी ने मामले के सिलसिले में शुक्रवार को कुंभार के घर पर तलाशी ली और पता चला कि उसने पेटीएम के माध्यम से 5,000 रुपये रिजवान नाम के व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित किए थे, जिसने इन पैसों को आगे राशिद को सौंप दिया।

जांच में पता चला कि यह रकम भारत से कुछ अहम जानकारियां पाकिस्तान तक पहुंचाने के बदले राशिद को दी गई थी। वहीं, कुंभार के घर पर तलाशी के दौरान, गुप्त दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया। 


banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *