Sunday, September 20
राष्ट्रीयसमाचार

7 से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो, केवल स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे

नई दिल्ली। अनलॉक-4 के तहत सात सितंबर से चलने वाली मेट्रो के लिए सरकार ने बुधवार को गाइडलाइंस का ऐलान कर दिया। दिल्ली-एनसीआर मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने का फैसला लिया गया है। मेट्रो फिलहाल सुबह सात बजे से लेकर 11 बजे तक और शाम 4 बजे से लेकर रात आठ बजे तक चलेगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो की गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। जिन मेट्रो सिस्टम में एक से अधिक लाइन हैं, वे अलग-अलग लाइनों को 7 सितंबर से योजनाबद्ध तरीके से खोलेंगे, ताकि 12 सितंबर तक सभी कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाए। दिल्ली-एनसीआर मेट्रो को पांच चरणों में शुरू किया जाएगा। सात सितंबर को यलो लाइन के साथ मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। वहीं, नौ सितंबर से दूसरे चरण में ब्लू लाइन- द्वारका से नोएडा व वैशाली लाइन, पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) के बीच शुरू होगा। इसके बाद, 10 सितंबर से तीसरे चरण में लाइन एक, लाइन पांच और छह को खोला जाएगा। 11 सितंबर तो लाइन 8 व 9 को खोला जाएगा। वहीं, बाद में 12 सितंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को शुरू किया जाएगा। चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खुलेंगे

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन प्रमुख ने बताया कि

मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खोले जाएंगे। निकास के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा। केवल स्मार्ट कार्ड और कैशलेस / ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की अनुमति होगी।

मेट्रो फिर चलाने के प्रस्ताव को एलजी की मंजूरी :

इससे पहले, बुधवार दोपहर को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के दौरान राजधानी में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार के सुझाव को मंजूरी दे दी। डीडीएमए की बैठक में अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों और दिल्ली मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में फैसला लिया गया।

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *